हमारे Whatsapp Group से जुड़े (Join Now) Join Now
हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े (Join Now) Join Now
एक परिवार एक पहचान योजना क्या है

एक परिवार एक पहचान योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

एक परिवार एक पहचान योजना आवेदन कैसे करे

एक परिवार एक पहचान योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करे,एक परिवार एक पहचान योजना आवेदन कैसे करे,एक परिवार एक पहचान योजना क्या है ?,Uttar Pradesh Family Id Online Registration.

एक परिवार एक पहचान योजना क्या है
एक परिवार एक पहचान योजना क्या है

एक परिवार एक पहचान योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करे :- उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अभी हाल में एक परिवार एक पहचान योजना लांच की है ,जिसके तहत अब हर परिवार की अपनी एक फैमिली आई डी होगी .तो आज हम उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लांच इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे कि एक परिवार एक पहचान योजना क्या है ,उत्तर प्रदेश फैमिली आईडी एक परिवार एक पहचान योजना पंजीकरण कैसे करे,फैमिली आईडी एक परिवार एक पहचान योजना के लाभ क्या है .इसके बारे में विस्तार से बात करेंगे .

एक परिवार एक पहचान योजना क्या है ? जाने विस्तार से 

एक परिवार एक पहचान योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करे :-एक परिवार एक पहचान योजना से अब हर परिवार की अपनी एक फैमिली आई डी होगी .जिसका इस्तेमाल करके कोई भी परिवार आसानी से सरकारी योजना का सीधा लाभ ले सकने में सक्षम होगा .योगी सरकार ने परिवार आईडी के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी कर दिया गया है। यह परिवार आईडी 12 अंकों की होगी। राशन कार्डधारकों को परिवार आईडी बनवाने की जरूरत नहीं होगी, उनका राशन कार्ड नंबर ही परिवार आईडी होगी। प्रदेश सरकार ‘एक परिवार, एक पहचान’ योजना के तहत हर परिवार को एक विशिष्ट आईडी जारी करेगी। इसके तहत प्रदेश की परिवार इकाइयों का एक लाइव डेटाबेस तैयार किया जाएगा। यह डेटाबेस लाभार्थीपरक योजनाओं के बेहतर प्रबंधन, समय से लक्ष्य प्राप्त किए जाने और उनके पारदर्शी संचालन के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

एक परिवार एक पहचान फैमिली आई डी से लाभ 

एक परिवार एक पहचान योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करे :- परिवार आईडी से मिले डेटाबेस के आधार पर रोजगार से वंचित परिवारों का चिह्नांकन किया जाएगा और उन्हें रोजगार के अवसर प्राथमिकता के तौर पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। अगर परिवार के किसी एक सदस्य का निवास या जाति प्रमाण पत्र बना है तो परिवार आईडी के इस्तेमाल से दूसरे सदस्य के आवेदन पर उसे प्रमाण पत्र जारी करने में आसानी होगी। यह काम जल्दी हो जाएगा। यही नहीं, परिवार आईडी में अगर किसी एक सदस्य का जाति प्रमाण पत्र जारी किया गया है तो उस परिवार में बच्चे के पैदा होते ही जन्म प्रमाण पत्र के साथ जाति प्रमाण पत्र भी जारी हो सकेगा।

उत्तर प्रदेश फैमिली आई डी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

एक परिवार एक पहचान योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करे :- मुख्य सचिव द्वारा जारी आदेश के मुताबिक मौजूदा समय में प्रदेश में रह रहे 3.59 करोड़ परिवारों के 14.92 करोड़ लोगों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ मिल रहा है। इन परिवारों की राशनकार्ड संख्या ही फैमिली आईडी होगी। जो लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के दायरे में नहीं हैं और उनका राशन कार्ड नहीं है, उन्हें ही फैमिली आईडी पोर्टल www.familyid.up.gov.in के माध्यम से फैमिली आईडी लेनी होगी। भविष्य में लोगों को इस आईडी से सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में आसानी होगी। जो परिवार सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले रहे हैं, वे भी फैमिली आईडी प्राप्त कर सकते हैं। इस परिवार आईडी से सभी विभागों की सरकारी योजनाओं के डेटाबेस से एक साथ जोड़ा जाएगा। ऐसे में जब कोई भी व्यक्ति सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन करेगा तो उसे अपने सभी अभिलेखों को स्कैन करके अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी। परिवार आईडी से ही काम चल जाएगा। परिवार आईडी पोर्टल पर आधार आधारित ई-केवाईसी की सुविधा भी उपलब्ध है।

उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान  फैमिली आईडी कैसे बनाये 

एक परिवार एक पहचान योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करे :- उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान  Family Id बनवाने के लिए,रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा .उत्तर प्रदेश सरकार ने इस के लिए पोर्टल लांच किया है ,जहा पार जाकर आप अपने फैमिली का Family Id बना सकते है .चलिए इसे स्टेप by स्टेप जान लेते है

  • सबसे पहले आपको www.familyid.up.gov.in  पर जाना होगा
  • जहा पर आपको New Family Id Registration पर क्लिक करना होगा
  • जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा .कुछ  इस तरह का
एक परिवार एक पहचान योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करे
एक परिवार एक पहचान योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करे
  • जहाँ पर आपको निर्देश दिखाई देगा ,इस निर्देश को ध्यान पूर्वक पढ़े .उसके बाद उसके ठीक दाए नाम और आधार रजिस्टर्ड  मोबाइल नंबर डालकर सेंड OTP पर क्लिक करे
  • जिसके बाद अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होगा तो आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा .उसे OTP की जगह डालकर आगे की प्रक्रिया पूरी करे
  • इस तरह से आप अपनी फॅमिली का Family Id Regstration कर सकते है .

इसे भी जाने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.